Endowment Policy Kya Hoti Hai? | Endowment Policy in Hindi

आज हम इस आर्टिकल में Endowment Policy Kya Hoti Hai (Endowment Policy in Hindi) के बारे में जानकारी हासिल करने वाले हैं। अगर आपको पता है कि एंडोमेंट पॉलिसी क्या होता है तो अच्छी बात है अगर आपको नहीं पता है तो आज मैं आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एंडोमेंट पॉलिसी से संबंधित सारी जानकारी बताने वाला हूं।

हर बीमा कंपनी अलग-अलग लोगों की अलग-अलग जरूरत को समझती है और उसे पूरा भी करती है और उसके बाद बीमा कंपनियां उन लोगों के लिए पॉलिसी तैयार करती है ताकि सभी लोग अपनी जरूरत को समझ सके और अपने हिसाब से बीमा पॉलिसी चुन सके। बीमा कंपनियां लोगों के साथ-साथ अपने ग्राहकों को प्लान के बारे में बताती है जो किसी भी बीमाधाराक के लिए बहुत ही मददगार साबित होता है।

जीवन बीमा में निवेश करने के लिए व्यक्ति को एंडोमेंट पॉलिसी के बारे में आवश्यक जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अगर आपको एंडोमेंट पॉलिसी के बारे में जानकारी नहीं होगी तो शायद आप इसका लाभ अच्छी तरह से नहीं उठा पाएंगे। यह जीवन बीमा का एक प्रकार होता है और एंडोमेंट पॉलिसी एक पारंपरिक जीवन बीमा योजना है जो आपको बीमा के साथ-साथ बचत करने में भी मदद करता है और आपके लक्ष्य को पूरा करता है।

Endowment Policy Kya Hoti Hai?

एंडोमेंट पॉलिसी एक तरह को जीवन बीमा पॉलिसी के नाम से भी जानते हैं इसमें एक निश्चित अवधि के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर या परिपक्वता की स्थिति में एक निश्चित राशि का भुगतान किया जाता है। एंडोमेंट पॉलिसी एक पारंपरिक जीवन बीमा योजना कहलाता है जो आपको Life Insurance के साथ-साथ सेविंग करने के लिए भी मदद करता है।

यह आपके द्वारा सभी लक्ष्य या को पूरा करता है और इसमें बचत और बीमा को पूरी तरह से लाभ प्रदान कराया जाता है। यह इंश्योरेंस बीमा दारु को एक विशेष समय अवधि जैसे की 10 साल या 20 साल के लिए नियमित बचत करने में मदद करती है। एंडोमेंट पॉलिसी की सामान्य समय अवधि पूरी हो जाने पर एक साथ पॉलिसीधारक को पूरी बीमा राशि का भुगतान कराया जाता है।

अगर यह समय अवधि में बीमाधाराक की मृत्यु हो जाती है तो बीमाधाराओं के परिजन को बीमा राशि तथा बोनस (अगर उसमें कोई होता है) तो उन सब का भुगतान एक-एक करके किया जाता है। एंडोमेंट पॉलिसी प्लान एक तरह की जीवन बीमा योजना कहलाती है और इसमें एक निश्चित अवधि के बाद पॉलिसीधारक की मृत्यु या परिपक्वता की स्थिति में एक निश्चित राशि का भुगतान पॉलिसी कंपनी के द्वारा किया जाता है।


Endowment Policy कैसे काम करती है? 

हर इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह आपको एक निर्धारित अवधि पर प्रीमियम राशि का भुगतान करना होता है वह अवधि (मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक) हो सकता है और इस प्रीमियम राशि का एक हिस्सा बीमा राशि में तथा दूसरा हिस्सा निवेश हिस्से में जाता है ताकि आप बचत के साथ-साथ अपना पैसा को बहुत ही आसानी से निवेश भी कर पाए।

जोकि बॉन्ड, फंड आदि के रूप में निवेश किया जाता है। एंडोमेंट पॉलिसी में बीमा की परिपक्वता की अवधि से पहले बीमा धारा की अगर किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में बीमाधारक के परिवार को बीमा राशि और बोनस (अगर कोई बोनस है तो) मिलता है।

लेकिन अगर बीमाधारक बीमा अवधि तक जीवित रहता है तो उसे बीमा कंपनी की तरफ से परिपक्वता राशि और बोनस (अगर कोई है तो) उसका भुगतान पॉलिसी कंपनी के द्वारा किया जाता है।


एंडोमेंट पॉलिसी के प्रकार | Types of Endowment Policy in Hindi 

एंडोमेंट पॉलिसी के प्रकार आपको कई सारे प्रकार देखने को मिल जाएंगे और यह सारे प्लान सिर्फ आप लोगों के लिए बनाए गए हैं ताकि आप अपने जरूरत के अनुसार अपने प्लान को चुन सके और एंडोमेंट पॉलिसी की मदद से आप ज्यादा से ज्यादा इस पॉलिसी का लाभ भी उठा सके।

1. यूनिट लिंक्ड एंडोमेंट प्लान (Unit Linked Endowment Plan)

यह पॉलिसी एक तरह का निर्धारित अवधि होती है और इस प्लान को बचत योजना कहते हैं जो जीवन बीमा योजना का भी लाभ आपको प्रदान करता है और इस प्लान में बीमाधारक द्वारा भुगतान की गई प्रीमियम को ज्यादा से ज्यादा निवेश फंड के तहत अलग-अलग इकाइयों में बांटा जाता है। जिससे की बीमाधारक अपनी आवश्यकता के अनुसार चुन सकता है और यह निवेश पूरी तरह से शेयर मार्केट पर भी निर्भर करता है।

जो पॉलिसीधारक ज्यादा रिस्क लेना चाहता है और ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाना चाहता है वह इस तरह के योजना में अपना पैसा निवेश कर सकता है और निवेश के साथ अपने पैसे को बचत भी कर सकता है।

2. फूल या विथ प्रॉफिट एंडोमेंट पॉलिसी (Full Endowment Policy)

इस प्लान मैं मूल्य राशि यानी की बीमा राशि बीमाधाराक की मृत्यु लाभ के रूप में उसके परिवार को प्रदान कराया जाता है। इस बीमा राशि की गारंटी जबसे बीमा की शुरुआत होती है तब से दी जाती है। कई बीमा कंपनियां समय-समय पर बोनस प्रदान करते हैं और इस आधार पर आपका अंतिम भुगतान तुलनात्मक रूप से ज्यादा किया जाता है।

बीमा में देने वाला बोनस का भुगतान भी बीमाधारक की मृत्यु या फिर बीमा की परिपक्वता की परिस्थितियों में हो सकता है।

3. लो कॉस्ट एंडोमेंट प्लान (Low Cost Endowment Plan)

इस प्रकार की एंडोमेंट प्लान विशेष रूप से विमित व्यक्ति के लिए भविष्य के लिए फंड जमा करने के लिए काम करती है और इसमें भुगतान एक विशेष समय अवधि के बाद किया जाता है आमतौर पर लो कॉस्ट एंडोमेंट प्लान का उपयोग Mortgage या फिर लोन के पूर्ण भुगतान के लिए किया जाता है।

पॉलिसी अवधि के दौरान विमित व्यक्ति (Sum Insured) के मृत्यु के मामले में बीमाधारक के परिवार को कम से कम बीमा राशि (Minimum Sum Assured) के रूप में लक्ष्य राशि का भुगतान भी किया जाता है।

4. नॉन प्रॉफिट एंडोमेंट प्लान (Non Profit Endowment Plan)

नॉन प्रॉफिट एंडोमेंट प्लान के अंतर्गत बीमाधारक को परिपक्वता लाभ (Maturity Benefits) के रूप में या फिर अगर बीमा धारा की मृत्यु हो जाती है तो उस स्थिति में उसके परिवार को एक बीमा राशि (Sum Assured) का भुगतान किया जाता है।

5. गारंटीड एंडोमेंट प्लान (Guaranteed Endowment Plan)

ग्रांटेड एंडोमेंट प्लान में बीमाधाराक को पूरी तरह से उसी बीमा रासी गारंटी देने का कार्य करती है इस प्लान में आपको या आपके परिवार को एक निश्चित राशि का भुगतान अवश्य किया जाता है। अगर बीमाधाराक पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है तो उसके परिपक्वता राशि और बोनस (अगर उसके अंदर कोई बोनस है तो) उन सब का भुगतान आपको किया जाएगा।

लेकिन दोस्तों अगर बीमाधारक की पॉलिसी अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा और इसमें बोनस की कोई भी गारंटी नहीं होती है।


Benefits of Endowment Policy in Hindi 

एंडोमेंट पॉलिसी निवेश करने के लिए कम रिस्क वाला प्लान होता है आप इसमें कम से कम रिस्क लेकर अच्छा पैसा निवेश कर सकते हैं और इसमें पैसा निवेश करके आप ज्यादा से ज्यादा लाभ भी उठा सकते हैं क्योंकि यह आपको परिपक्वता लाभ की गारंटी देता है अगर आपकी मृत्यु हो जाती है तो उसे हालत में आपके परिवार को परिपक्वता लाभ पूरी तरह से दिया जाता है। आई मैं आपको एंडोमेंट पॉलिसी के कुछ लाभ बताता हूं जो कि इस प्रकार है।

  • परिपक्वता लाभ: यदि बीमा धारक बीमा अभिविधि तक जीवित रहता है तो उसे परिपक्वता लाभ के रूप में एक सुनिश्चित राशि और उसी के साथ-साथ उसे बोनस भी दिया जाता है और एक बात और मैं आपको बता दूं यहां पर इस एंडोमेंट प्लान में परिपक्वता लाभ बिल्कुल टैक्स मुक्त होती है।
  • एंडोमेंट पॉलिसी पर अतिरिक्त बोनस: भारत में अलग-अलग बीमा कंपनियों के द्वारा कई प्रकार की बोनस घोषित किए जाते हैं और जिन्हें बीमाधारकों को देने का वादा किया जाता है इस तरह की पॉलिसी में मिलने वाले बोनस Reversionary Bonus और Terminal Bonus शामिल है।
  • मृत्यु लाभ: अगर बीमा धारा की परिपक्वता अवधि से पहले किसी कारणवश उसकी मृत्यु हो जाती है तो बीमाधाराक के परिवार वाले को पूरी बीमा राशि और उसी के साथ-साथ अगर उसके अंदर कोई बोनस है तो वह उसके परिवार वालों को दिया जाता है।
  • प्रीमियम भुगतान चुनने का विकल्प: दोस्तों आपको बीमा पॉलिसी कई तरह के मिल जाते हैं और अलग-अलग भी बीमा पॉलिसी में आपको प्रीमियम भुगतान चुनने का मौका नहीं दिया जाता है लेकिन एंडोमेंट प्लान में यह फायदा आपको मिलता है कि आप अपने जरूरत के अनुसार बीमा पॉलिसी को मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या फिर वार्षिक आधार पर प्रीमियम भुगतान का विकल्प चुन सकते हैं।
  • राइडर लाभ मिलता है: इस तरह की बीमा पॉलिसी में आप अपने अनुसार अन्य लेखक को भी जोड़ सकते हैं जैसे की एक्सीडेंटल डेथ राइडर, विकलांगता, गंभीर बीमारी कवर, प्रीमियम की छूट और हॉस्पिटल बेनिफिट्स इत्यादि।
  • ज्यादा से ज्यादा रिटर्न: एंडोमेंट पॉलिसी प्लान में बीमा धारक की मृत्यु के मामले में उसके परिवार और उसे व्यक्ति पर आश्रित लोगों को पूरी तरह से व्यक्तित्व सुरक्षा दिया जाता है और यह आपके भविष्य में काफी ज्यादा मददगार साबित हो सकता है। इसमें जीवित लाभ के साथ-साथ मृत्यु लाभ में भी आपको फायदा देखने को मिलता है और एक एंडोमेंट पॉलिसी का भुगतान शुद्ध जीवन बीमा पॉलिसी की तुलना में अधिक हो सकता है।
  • कम रिस्क ज्यादा प्रॉफिट: एंडोमेंट पॉलिसी प्लान में आपको कम से कम रिस्क में ज्यादा से ज्यादा प्रॉफिट देखने को मिलता है इसमें म्युचुअल फंड या यूलिप जैसे अन्य निवेश प्लान की तुलना में इन डॉक्युमेंट पॉलिसी पूरी तरह से सुरक्षित होती है क्योंकि यह आपकी राशि को सीधे इक्विटी फंड या शेयर मार्केट में निवेश नहीं करती है।
  • टेक्स्ट में लाफ: एंडोमेंट पॉलिसी प्लान में बीमाधारक को धारा 80C और 10 (10D) के तहत प्रीमियम परिपक्वता या मृत्यु लाभ पर पूरी तरह से टैक्स पर छूट दिया जाता है।

Endowment Policy खरीदने से पहले जाने कुछ जरूरी बातें

अगर आप एंडोमेंट पॉलिसी लेने जा रहे हैं तो आपको कुछ ऐसी जरूरी बातें हैं जिनके बारे में जानकारी होने बहुत जरूरी है ताकि आप एंडोमेंट पॉलिसी को और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर पाए और इस पॉलिसी का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा पाए।

जल्दी निवेश का चुनाव करें

एक निवेश की नजर से एक एंडोमेंट प्लान काफी अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आपके यहां पर निवेश करने का मौका दिया जाता है और किस में आपको रिस्क भी काम रहता है अगर आप एंडोमेंट पॉलिसी के मदद से अपना पैसा निवेश करते हैं तो इसमें आप ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सकते हैं।

राइडर मे लाफ

एक एंडोमेंट पॉलिसी चुनते समय आपको उसमें मिलने वाले राइडर के बारे में अवश्य सोचना चाहिए आप इन राइडर्स के माध्यम से अपनी बीमा पॉलिसी में अतिरिक्त कवर को जोड़ सकते हैं हालांकि इन राइडर्स को जोड़ने के लिए आपको अतिरिक्त प्रीमियम का भुगतान भी करना पड़ सकता है लेकिन भविष्य में यह आपके काफी ज्यादा काम में आने वाला है।

भुगतान में लचीलापन

एक एंडोमेंट प्लेन का चुनाव करते समय मिलने वाले भुगतान में लचीलापन काफी ज्यादा मायने रखता है क्योंकि हर एक इंसान समय-समय पर भुगतान नहीं कर सकता है वह अपने अनुसार भुगतान की अवधि चूने सकते है और उसके हिसाब से अपना प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

बोनस में लाफ

एंडोमेंट प्लान में बीमा धारक को बीमा कंपनी के द्वारा बोनस भी दिया जाता है किसी कंपनी से एंडोमेंट प्लान खरीदने से पहले आप इन बातों का अवश्य ध्यान रखें कि जब आप प्रीमियम भुगतान करने जा रहे हैं तो क्या आपको इस पॉलिसी में बोनस दिया जाएगा या नहीं और आप अपने लाभ को अधिकतम करने के उद्देश्य से आप ऐसे भी बीमा कंपनी के साथ जा सकते हैं जो आपको ज्यादा से ज्यादा बोनस देने का वादा करता है।


FAQs on Endowment Policy in Hindi

Q1. एलआईसी का एंडोमेंट प्लान क्या है?

एलआईसी एंडोमेंट योजना के तहत अतिरिक्त बोनस राशि सालाना घोषित की जाती है और हर वर्ष बीमत राशी पर वर्ष के अंत में जोड़कर उसे बोनस दिया जाता है। वह राशि आपके चुने गए प्लेन के अनुसार कम या ज्यादा हो सकती है।

Q2. एंडोमेंट क्या होता है?

एंडोमेंट पॉलिसी एक तरह को जीवन बीमा पॉलिसी भी कहते हैं इसमें आप निश्चित अवधि के बाद बीमा धारा की मृत्यु हो जाने पर परिपक्वता लाभ उसके परिवार को दिया जाता है।

Q3. पॉलिसी कितने प्रकार के होते हैं?

दोस्तों पॉलिसी कई प्रकार के हो सकते हैं वह आप पर निर्भर करता है कि आपको किसी इंश्योरेंस पॉलिसी की आवश्यकता है आप अपने आवश्यकता के अनुसार पॉलिसी चुने।


Conclusion on Endowment Policy in Hindi

तो दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में एंडोमेंट पॉलिसी क्या होता है (Endowment Policy in Hindi) इसके बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की अगर आप भी एंडोमेंट पॉलिसी लेने जा रहे हैं तो मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको एंडोमेंट पॉलिसी के बारे में काफी सारी जानकारी हासिल हो गई है और अब आप जाकर अपने लिए एक अच्छा सा एंडोमेंट प्लान चुन सकते हैं।

Leave a Comment