Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan in Hindi 2024

आज मैं आपको इस आर्टिकल में Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan in Hindi के बारे में जानकारी देने वाला हूं। अगर आपको पता है कि यह किस तरह की इंश्योरेंस प्लान होती है तो अच्छी बात है अगर आपको नहीं पता है तो कोई बात नहीं इस आर्टिकल में Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan के बारे में सारी जानकारी मैं आपको बताने वाला हूं।

तो आज हम इस आर्टिकल में एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान क्या है?, एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान की Features, एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान Benefits, एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान Eligibility, एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान Premium, आदि के बारे में बात करने वाले हैं।

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस एक बहुत ही अच्छी और लाभदायक जीवन बीमा कंपनी है इसकी शुरुआत साल 2002 में हुई थी और एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस का मुख्यालय बेंगलुरु, भारत में स्थित है। एक्साइड लाइफ लंबी अवधि की सुरक्षा के साथ-साथ बचत प्लान प्रदान करने में आगे रहती है।

एक्साइड इंश्योरेंस का प्लान काफी ज्यादा लचीरो होते हैं जिसकी वजह से आपको इसके अंतर्गत कई सारे फायदे देखने को मिलते हैं।

What is Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan

एक्साइट लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान एक तरीके का Non-Linked और Non-Participating Individual Life Insurance Savings Plan है। यह एक ऐसा प्लान होता है जो पॉलिसी अभी भी पूरी होने के बाद गारंटीड आपको इसमें लाभ प्रदान कर जाता है और इसी के साथ-साथ पूरी पॉलिसी अभिकिधि के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे हालत में भी यह इंश्योरेंस पॉलिसी पूरी तरह से पॉलिसीधारक के परिवार वालों को लाभ प्रदान करती है।

एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान मैं “इनकम” वेरिएंट मैं पॉलिसी धारक 6 वर्षों तक अपना प्रीमियम का भुगतान करके 30 वर्षों के लिए फिक्स्ड इनकम प्राप्त कर सकते हैं और इसके साथ-साथ मैच्योरिटी लाभ भी पॉलिसीधारक को मिलने वाला है जिसका मतलब यह है कि मैच्योरिटी के दौरान पॉलिसीधारा के द्वारा चुकाने वाले प्रीमियम का पूरा राशि अगर पॉलिसीधारक जीवित रहा तो उसको दिया जाएगा नहीं तो उसके परिवार वाले को दिया जाएगा।

यह प्लान उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो बचत करने में विश्वास रखते हैं और जो अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए या फिर उनके सपने को पूरा करने के लिए तैयार रहते हैं। अगर किसी कारणवश आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपकी जाने के बाद आपके परिवार वालों को हर महीने फिक्स्ड सैलरी मिलने वाली है जिसकी वजह से आपके परिवार वालों को किसी भी तरह से कोई भी पैसों की दिक्कत नहीं होगी।


एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान की विशेषताएं

अगर आप एक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं या फिर आपको एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस प्लांटेड इनकम इंश्योरेंस प्लान को खरीदना है तो उसकी विशेषताएं क्या-क्या होती है इसके बारे में आपको जानकारी होनी बहुत जरूरी है तभी जाकर आप इस प्लान के ज्यादा से ज्यादा फायदा उठा पाओगे।

पॉलिसी खरीदना हम सभी लोगों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसला होता है और उससे भी बड़ा फैसल यह होता है कि एक अच्छा पॉलिसी हम अपने परिवार के लिए ले।

ताकि भविष्य में अगर किसी कारणवश मेरी मृत्यु हो जाती है तो मेरे परिवार को कहीं भी पैसों के लिए भटकना न पड़े और यह सभी फायदे आपको एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस में देखने को मिलता है। चलिए नीचे मैं आपको एक-एक करके इस इंश्योरेंस प्लान की क्या-क्या विशेषताएं हैं उन सभी के बारे में बताता हूं।

  • एक्साइड लाइव गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान आपको 11% से लेकर 13% हर वर्ष की आई के लिए गारंटी देता है इसका मतलब यह हुआ कि जब आपकी प्रीमियम की भुगतान पूरी हो जाएगी तो उसके बाद आपको इतने प्रतिशत हर साल फिक्स सैलरी के रूप में मिलने वाला है।
  • यह प्लेन आमतौर पर सभी के लिए बनाया गया है और इस प्लान में परिपक्वता पर एकमुश्त राशि देने का गारंटी प्रदान करता है।
  • इस इंश्योरेंस में आपको आय भुगतान अवधि के दौरान भी पूर्ण गारंटीसुधा मृत्यु पर लाभ प्रदान करता है।
  • इस तरह के इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको टैक्स पर बेनिफिट भी दिया जाता है और आपसे कम से कम टैक्स वसूला जाता है।
  • यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटइन इंडिविजुअल लाइफ इंश्योरेंस सेविंग प्लान के अंतर्गत आता है जो की ग्राहकों को दो वेरिएंट के बीच चयन करने का विकल्प देता है।
  • “Income” वेरिएंट के तहत पॉलिसीधारक 6 सालों तक अपना प्रीमियम का भुगतान करेगा और उसके बाद आने वाले 30 सालों तक पॉलिसीधारक को हर साल फिक्स्ड सैलेरी इनकम प्रधान कराया जाएगा। इसके अलावा मैच्योरिटी पर पॉलिसीधारक को 100 फ़ीसदी लाभ मिलने वाला है।
  • यह उन व्यक्ति के लिए इंश्योरेंस है जो अपने बच्चों की शिक्षा, शादी या फिर उनके सपनों के लिए सोचते हैं और उनके लिए पैसे की बचत करना चाहते हैं और उसके लिए हर महीने रेगुलर कैश पाना चाहते हैं।

Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan in Hindi Benefits 

अगर आप एक्साइड लाइफ इनकम इंश्योरेंस प्लान लेने जा रहे हो तो उसके फायदे क्या-क्या है इसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान के कई सारे फायदे आपको देखने को मिल जाएंगे और इन फायदा की वजह से आपको जरूर इस इंश्योरेंस प्लान को लेना चाहिए ताकि आपका परिवार और आप साथ में अपने भविष्य की सुरक्षा कर पाए। फायदे कुछ इस प्रकार है।

1. Survival Benefit

सर्वाइवल बेनिफिट्स एक ऐसा बेनिफिट होता है जो की पॉलिसी अवधि के पूरा होने के बाद एक नियमित रूप से वार्षिक की या फिर मासिक भुगतान लाभ प्रदान किया जाता है। यह एक तरह का उत्तर जीवित लाभ होता है और इस लाभ में पॉलिसीधारक को जीवित रहने पर ही लाभ दिया जाता है जैसे ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है उसे समय से यह लाभ बंद कर दिया जाता है।

2. Death Benefit

बीमित व्यक्ति की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु के मामले में, गारंटीशुदा मृत्यु लाभ (GDB) बीमित राशि से अधिक होता है और वार्षिक प्रीमियम का 10 गुना या भुगतान किए गए प्रीमियम का 105% भुगतान न किए गए देय प्रीमियम का होता है। यह लाभ पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान लागू होता है और यह पहले से भुगतान की गई गारंटीकृत आय से कम नहीं होता है।

  • Lump Sum Option: गारंटीकृत मृत्यु लाभ एकमुश्त के रूप में दिया जाता है।
  • Family Income Benefits Option: यह 60 मासिक किश्तों में देय गारंटीशुदा मृत्यु लाभ का 110% होता है।

3. Maturity Benefit

यह पॉलिसी की शुरुआत में चुनी गई बीमा राशि के बराबर होता है और यह अंतिम गारंटीकृत आय भुगतान के साथ पॉलिसी अवधि की परिपक्वता पर दिया जाता है।

4. Tax Benefit

Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan के अंतर्गत आपको टैक्स बेनिफिट्स भी देखने को मिलता है इस तरह के इंश्योरेंस पॉलिसी में Under Section 80C, और उसी के साथ-साथ Under Section 10(10D), Under Section 80D के तहत आपको इनकम टैक्स में बहुत ज्यादा छूट दिया जाता है।

5. Less Premium Benefit

इस इंश्योरेंस के अंतर्गत अपने 2 सालों तक लगातार अपना प्रीमियम जमा किया है तो प्रीमियम का भुगतान न करने के बाद भी आपका पॉलिसी बंद नहीं होता है वह चलता रहता है और वह कम भुगतान पर भी आपका इंश्योरेंस पॉलिसी आगे तक चलता रहता है।


एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान पात्रता – (Eligibility)

एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान लेने के लिए अगर आप एलिजिबिलिटी नहीं हुई तो फिर आप इस इंश्योरेंस का फायदा बिल्कुल भी नहीं उठा पाओगे इसलिए यह जरूरी है जानना कि आप क्या आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी को ले सकते हो या फिर नहीं ले सकते हो। नीचे में इसके पात्रता के बारे में बताता हूं जिसके मदद से आप समझ जाओगे कि क्या आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी प्लेन खरीदने के लिए तैयार हो या नहीं।

प्रीमियम लेने का न्यूनतम उम्रन्यूनतम – 10 साल, 8 साल, 6 साल, 3 साल
अधिकतम – 55 साल 
मैच्योरिटी प्राप्त करने का उम्रन्यूनतम – 26 साल, 28 साल, 30 साल, 33 साल
अधिकतम – 71 साल, 75 साल, 79 साल, 85 साल
सम एश्योर्डन्यूनतम – 90,978अधिकतम – कोई सीमा नहीं
पेआउट टर्म 8 साल, 10 साल, 12 साल, 15 साल

क्या एक्साइड प्लान के साथ राइडर्स उपलब्ध है?

अगर आपकी भी मन में ऐसा सवाल आ रहा है कि क्या एक्साइट प्लान के साथ राइडर्स भी उपलब्ध है तो बिल्कुल हां इस इंश्योरेंस में आपको राइडर भी दिया जाएगा जिसकी मदद से यह प्लान आपके लिए और भी ज्यादा मजेदार और लाभदायक होने वाला है। इस प्लान में आपको राइडर्स इसलिए दिया जाता है ताकि आप अपने अनुसार अपनी जरूरत को और अपनी आवश्यकता को इस इंश्योरेंस के तहत बड़े आसानी से पूरा कर पाए।

  • एक्साइड लाइफ टर्म राइडर: यह एक ऐसा लाइफ टर्म राइडर होता है जो की एक तरह का ऐड ओन होता है और यह आपको मामूली अतिरिक्त प्रीमियम पर बेसिक लाइफ कवर को बढ़ाने में मदद करता है। आप इस राइटर को अपने पसंदीदा लाइफ इंश्योरेंस के साथ बड़े आसानी से जोड़ सकते हैं और इसका लाभ ज्यादा से ज्यादा उठा सकते हैं।
  • एक्साइड लाइफ क्रिटिकल इलनेस राइडर: एक्साइड लाइफ क्रिटिकल इलनेस राइडर एक तरीका साथी की तरह होता है और यह एक ऐसा सुरक्षा कवर होता है जिसे पॉलिसी धारक अपने इंश्योरेंस प्लान में बड़े आसानी से जोड़ सकता है और कैंसर, हार्ट अटैक, लॉन्ग कैंसर, पैरालिसिस इत्यादि जैसे बड़े-बड़े बीमारी का पता चलने पर एकमुस्त्य लव का लाभ उठा सकता है।
  • एक्साइड लाइफ एक्सीडेंटल डेथ ओर डिसेबिलिटी राइडर: यह राइडर एक्सीडेंटल डेथ और विकलांगता और बहिष्कार के मामले में ज्यादा कवर प्रदान करता है और इस पारंपरिक एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के साथ बड़े आसानी से जोड़कर हम इसका लाभ उठा सकते हैं।

एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस मैं क्लेम दर्ज कैसे करें?

एक्साइड लाइफ गारंटीड इनकम इंश्योरेंस प्लान में आपको क्लेम दर्ज करना है लेकिन आपको पता नहीं है कि क्लेम दर्ज कैसे करते हैं तो इसका तरीका बहुत ही आसान है अगर आप ऑफलाइन जाकर क्लेम दर्ज नहीं करना चाहते हो तो आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से अपना क्लेम दर्ज कर सकते हो। एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के लिए दावा करने के लिए नीचे मैंने आपको कुछ स्टेप्स बताया है इन सभी Steps को बढ़ेंगे ध्यान से पढ़ना और समझना जिसकी मदद से आपको क्लेम दर्ज करने में परेशानी नहीं होगी।

Step 1 – सबसे पहले आपको एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2 – सही आप उसके ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाओगे वहां पर आपको Customer Service का ऑप्शन दिखाया जाएगा उसे पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको All Claims पर क्लिक करना है।

Step 3 – इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर कई सारी चीज आपको दिखाई देगी वहां पर आपको एक ऑप्शन Register a Claim का भी आपको दिखाया जाएगा उसे पर आपको क्लिक करना है।

Step 4 – जैसे ही आप क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा वहां पर आपको कुछ चीज अपने बारे में इनफार्मेशन देनी होगी जो जो चीज़े आपसे पूछी जाएगी वह अच्छे से पढ़ कर आपको सारे इनफॉरमेशन को भरना होगा।

Step 5 – इसके बाद आप अपने सारे इनफॉरमेशन को अच्छे से भर देने के बाद Submit वाले ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 6 – बस इतना ही करते हुए आप क्लेम दर्ज हो जाएगा और कुछ समय के बाद आपका क्लेम आपके पास आ जाएगा।


क्लेम सेटेलमेंट के लिए कौन से दस्तावेज जरूरी है?

साइट लाइफ इंश्योरेंस में अगर आप क्लेम करने जाओगे तो इसके लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि एक्साइट इंश्योरेंस प्लान क्लेम सेटेलमेंट के दौरान कौन-कौन से वह जरूरी है जिनकी आवश्यकता हमें क्लेम दर्ज करते समय पड़ सकती है। इस इंश्योरेंस प्लान की क्लेम सेटेलमेंट के लिए जो जो जरूरी दस्तावेज है वह कुछ इस प्रकार है।

  • क्लेम इंटीमेशन फॉर्म में विधिवत भरा हुआ होना चाहिए।
  • मूल मृत्यु प्रमाणपत्र होना चाहिए।
  • इसके बाद मेडिकल कॉज ऑफ़ डेथ सर्टिफिकेट उसी के साथ-साथ मेडिकल रिकॉर्ड (आउट पेशेंट कंसल्टेशन नोट्स, टेस्ट परिणाम, डिस्चार्ज/डेड समरी, एडमिशन नोट्स आदि) होना चाहिए।
  • आयु प्रमाण पत्र और पहचान दस्तावेज होना चाहिए।
  • पॉलिसी धारक की तस्वीर होनी चाहिए।
  • पॉलिसीधारक के बैंक खाते का प्रमाण (बैंक पासबुक की सेल्फ ऑडिट कॉपी/क्लेमेंट का अकाउंट स्टेटमेंट) होना चाहिए।

FAQs on Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan

Q1. एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस से क्या फायदा है?

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस में आपको कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस काफी ज्यादा लचीला होता है जिसकी मदद से आप अपने जरूरत के अनुसार प्लेन का प्रीमियम चुन सकते हैं और उसका भुगतान कर सकते हैं। इस तरह के प्लान में आपको टैक्स लाभ भी दिया जाता है और उसी के साथ-साथ मैच्योरिटी लाभ भी दिया जाता है।

Q2. एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस प्लान के लिए कौन-कौन से पेमेंट मॉड उपलब्ध है?

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस प्लान के अंतर्गत आपको कई सारे प्रीमियम भुगतान मोड देखने को मिलते हैं जैसे की ऑनलाइन पेमेंट, ऑटो डेबिट, एनएफटी, नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि।

Q3. एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस में पॉलिसी रद्द करने की प्रक्रिया क्या है?

एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी रद्द करने के लिए सबसे पहले आपको कंपनी के शाखा में जाना होगा और विधिवत भरा हुआ सरेंडर फॉर्म और जरूरी दस्तावेज को जमा कर सकते हैं। सबमिट किए गए दस्तावेज वापस मिलने के बाद आपको कंपनी द्वारा एक सूचना मिलती है और उसके बाद आपका इंश्योरेंस पॉलिसी रद्द हो जाता है और जो प्रीमियम आपने भरा है वह आपको वापस मिल शुरू हो जाता है।


Conclusion on Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan

तो दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में Exide Life Guaranteed Income Insurance Plan in Hindi के बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की। अगर आप भी एक्साइट लाइफ इंश्योरेंस लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए जो जो जरूरी जानकारी थी मैंने वह सारी जानकारी इस आर्टिकल में दे दिया है।

ताकि आप एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल कर लो ताकि आप इस इंश्योरेंस के ज्यादा फायदा उठा पाओ। मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आज आपने जरूर कुछ नया सीखा होगा इस तरह के और भी आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment