HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi

HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi – हेलो दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में एचडीएफसी के द्वारा बनाया गया एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान के बारे में जानकारी देने वाला हूं यह प्लान क्या है और इस प्लान में हमें क्या-क्या फायदे देखने को मिलते हैं यह प्लान कैसे काम करता है यह सारी जानकारी आज हम लोग इस आर्टिकल के अंदर जानेंगे। 

जीवन कितने तेजी से आगे बता जा रही है हमारे देश में इतनी ज्यादा टेक्नोलॉजी आगे बढ़ चुकी है और जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे कई सारी चीजों में बढ़ोतरी हमें देखने को मिला है। लेकिन दोस्तों ऐसी हालत में दुर्घटना की मामला भी काफी ज्यादा सामने आए है और कई सारे दुर्घटना को हम लोग देखते आ रहे हैं।

ऐसी हालत में सिर्फ लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ही है जो हमारी सहायता करता है और हमारे बुरी से बुरे समय में हमारी मदद करता है। इसी विषय में आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे और एचडीएफसी के द्वारा लाया गया एचडीएफसी संचय प्लस प्लान एक ऐसा प्लान है जिसके अंदर आपको कई सारे लाभ मिलते हैं जिसकी वजह से आपकी और आपके पूरे परिवार का भविष्य सुरक्षित हो पता है।

HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi 

शहरी जीवन में अनिश्चित को देखते हुए वर्तमान समय में लाइफ कवर को नजर अंदाज बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि भविष्य के बारे में कोई नहीं जानता है कभी भी दुर्घटना घट सकती है अगर आपको एचडीएफसी लाइफ संचय प्लान लेना है तो आपको सबसे पहले इस इंश्योरेंस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी होगी।

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान एक नॉन लिंक्ड प्लान है इसका मतलब यह है कि यह शेयर मार्केट से जुड़ा हुआ बिल्कुल भी नहीं होता है इसके वजह से अगर शेयर मार्केट या फिर स्टॉक मार्केट में गिरावट आती है तो इससे आपकी लाइफ इंश्योरेंस के ऊपर बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है यह एक Guaranteed Benefits वाला प्लान है।

बीमा धारक के पॉलिसी लेते समय उसके लाभ पूरी तरह से फिक्स हो जाते हैं। एचडीएफसी लाइफ संचय एक नॉन पार्टिसिपेटिंग प्लान है इसका मतलब कंपनी किसी भी प्रकार का लाभ शेयर नहीं करेगी क्योंकि यह एक गारंटीड बेनिफिट्स वाला प्लान होता है। यह एक सिंगल प्रीमियम और लिमिटेड प्रीमियम प्लान होता है जिसमें बीमा धारा कोई भी मोड अपने लिए और अपने परिवार के लिए बहुत ही आसानी से चुन सकता है।


एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान कि Details

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान एक नॉन पार्टिसिपेटिंग और नॉन लिंक्ड प्लान होता है। यह एक क्रांति लाभ प्रदान करता है इसके लिए आपको सबसे पहले यह जरूर जानना होगा कि यह इंश्योरेंस क्या है और यह कैसे काम करता है। यह विशेषता निशिता के किसी तत्व के बिना इसे एक दिलचस्प निवेश बनती है चार प्लान ऑप्शन आपको इस इंश्योरेंस पॉलिसी में देखने को मिलता है और आप इस पॉलिसी के लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं हम इस प्लान को उदाहरण के सहायता से आपको बहुत ही अच्छे से समझाएंगे।

एचडीएफसी लाइफ संचय पल्स पॉलिसी का विवरण

प्लान का नामएचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान
पॉलिसी के प्रकारनिवेश- गारंटीकृति लाभ
यूआईएन101N134V09
प्लान के ऑप्शनग्रांटेड मैच्योरिटी: पॉलिसी अवधि के अंत में एक मुफ्त के रूप में दे गारंटीड मैच्योरिटी लाभ आपको दिया जाएगा
गारंटीड आय: 10 या 12 साल की निश्चित अवधि के लिए कम से काम आय की गारंटी मिलेगी
आजीवन आय: 99 वर्ष की आयु तक नियमित आएगी गारंटी साथी पे आउट अवधि के अंत में प्रीमियम की वापसी दी जाएगी
लंबे समय की आय: 25 या 30 साल की लंबी समय के लिए नियमित आएगी गारंटी मिलेगी और उसी के साथ पे आउट अवधि के अंत में प्रीमियम की वापसी भी दी जाएगी।

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस की लाभ | HDFC Sanchay Plus Plan Benefits 

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान एक नॉन पार्टिसिपेटिंग और नॉन लिंक्ड पारंपरिक सेविंग प्लान है जो की बीमा धारक और उनके परिवार के सदस्यों को पूरी तरह से गारंटीड रिटर्न देने का वादा करती है। यह प्लान जीवन में प्रमुख मिल के पत्थर जैसे जैसे हालातो के लिए बनाया गया है जैसे की विवाह, बच्चों की शिक्षा, बच्चों का विवाह, सेवानिवृत्ति आदि।

इसी प्लान आप प्रतिशत घटनाओं के दौरान सुनिश्चित प्रस्ताव और लाभ के साथ व्यक्तित्व सुरक्षा भी प्रदान करती है एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान के तहत जितने भी प्रमुख लाभ शामिल है उन सब के बारे में मैं आपको एक-एक करके पर ही आसान भाषा में नीचे समझाऊंगा।

1. इंश्योरेंस पॉलिसी में लचीलापन

सबसे पहली बात की आपको इस इंश्योरेंस पॉलिसी में काफी ज्यादा लचीलापन देखने को मिलेगा जब एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस पॉलिसी के तहत विमित व्यक्ति गारंटीड लाभ के लिए दावा करता है तो उसे पॉलिसीधारक को नियमित आय के रूप में इसका उपयोग करने की पूरी तरह से सुविधा प्रदान करती है।

2. आजीवन आय ऑप्शन मिलता है

इस पॉलिसी के अंतर्गत एक पॉलिसी धारा को आजीवन आए का विकल्प भी मिलता है जो की 99 वर्ष की आयु तक गारंटीड आएगी आनंद एक पॉलिसीधारक इस पॉलिसी के अंतर्गत बड़े ही आनंद से ले सकता है।

3. लंबी अवधि की आय का ऑप्शन

यह पॉलिसी लंबी अवधि की आय का ऑप्शन भी प्रदान करती है जिसके तहत विमित व्यक्ति 25 साल से लेकर 30 साल के निश्चित अवधि के लिए क्रांति आए अपने लिए प्राप्त कर सकता है।

4. अतिरिक्त राइडर्स

पॉलिसी तारक अतिरिक्त प्रीमियम राशि का भुगतान करके बड़े से बड़े बीमारी प्लस और आकस्मिक विकलांगता पर आए लाभ जैसे अतिरिक्त राइडर्स के विकल्प को भी बड़े आराम से आनंद उठा सकता है और इन राइडर्स को मुख्य प्लान बेनिफिट्स के पूरक के रूप में भी पेश किया जा सकता है।

5. फ्री लुक पीरियड मिलता है

एचडीएफसी संचय प्लस प्लान के अंतर्गत आपको फ्री लुक पीरियड का ऑप्शन देखने को मिलता है जिसका मतलब पॉलिसी धारक पॉलिसी की प्राप्ति की तारीख से तकरीबन 15 दिनों के भीतर या ज्यादा से ज्यादा 30 दिनों के भीतर उसे पॉलिसी को वापस भी कर सकता है अगर उसे पॉलिसी के नियमों और शर्तों से पॉलिसी धारक संतुष्ट नहीं हो पता है।

6. टैक्स में लाभ

इस इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको कई सारे टैक्स में भी लाभ देखने को मिलते हैं आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत इस पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर तकरीबन ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं।


HDFC लाइफ संचय प्लस प्लान पॉलिसी कैसे काम करती है?

इस पॉलिसी प्लान में से जुड़ने के लिए आपके पास 4 ऑप्शन दिया जाता है और आप इस चार ऑप्शन में से कोई भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं। लव आपके द्वारा चुने गए ऑप्शन से जुड़े होंगे और एक बार जब आप कोई भी ऑप्शन चुन लेते हैं तो उसके बाद उसे ऑप्शन को बदला नहीं जा सकता है इसलिए जब भी आप एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस पॉलिसी को लेने जा रहे हो और उसमें से कोई एक ऑप्शन आपको चुना है तो आप यह काम बड़े ही ध्यान से करें।

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लेन के वह 4 प्लान ऑप्शन कुछ इस प्रकार है:

  • गारंटीड मेच्योरिटी: गारंटीड मैच्योरिटी पॉलिसी अवधि के अंत में एकमुस्त के रूप में भुगतान की गई परिपक्वता राशि आपको पॉलिसी इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा दी जाएगी और यह पूरी तरह से गारंटीड लाभ के अंतर्गत आता है इसमें आपको किसी भी तरह से कोई भी फ्रॉड नहीं किया जा सकता है और जब एक बार आपकी प्रीमियम की समाप्ति हो जाएगी तब जाकर आपको एकमुस्त राशि मिलेगी।
  • गारंटीड आय: पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद आपको एक निश्चित अवधि के लिए गारंटीड आई के रूप में भुगतान किए गए परिपक्वता लाभ आपको दिया जाएगा और जब एक बार आपकी पॉलिसी की अवधि समाप्त हो जाएगी तब जाकर आपको इस लाभ को आप आनद उठा सकते है।
  • आजीवन आय: पॉलिसी आविधि समाप्त होने के तकरीबन 99 वर्ष की आयु तक आपके इंश्योरेंस पॉलिसी के द्वारा गारंटीड आए के रूप में परिपक्वता लाभ का भुगतान भी किया जाएगा।
  • लंबी अवधि की आय: पॉलिसी आवृत्ति समाप्त होने के बाद निश्चित अवधि के लिए गारंटी की कृतित्व आई के रूप में परिपक्वता लाभ का भुगतान किया जाएगा और इसी के साथ-साथ निश्चित आय भुगतान “क्रांतिकृत आए” ऑप्शन की तुलना में काफी ज्यादा अवधी के लिए होता है।

HDFC लाइफ संचय प्लस प्लान के लिए पात्रता मापदंड | Eligibility Criteria 

प्लान ऑप्शनमानदंडन्यूनतमअधिकतम
गारंटीड मेच्योरिटीप्रवेश आयु555
गारंटीड इनकमप्रवेश आयु554
लाइफ़लोंग इनकमप्रवेश आयु5059
लॉन्ग टर्म इनकमप्रवेश आयु559
गारंटीड मेच्योरिटीमैच्योरिटी उम्र1865
गारंटीड आयमैच्योरिटी उम्र1865
लाइफ़लोंग इनकममैच्योरिटी उम्र5665
लॉन्ग टर्म इनकममैच्योरिटी उम्र18
सभी ऑप्शन एक साथप्रीमियमवार्षिक: ₹30,000
अर्धवार्षिक: ₹15,000
6 मासिक: ₹7,500 
मासिक: ₹2,500

HDFC लाइव संचय प्लस प्लान पॉलिसी कैसे खरीदें

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान पॉलिसी को खरीदने के लिए आपको कुछ बातों का अवश्य ध्यान देना होगा क्योंकि जब तक आपके इंश्योरेंस पॉलिसी ऑनलाइन तरीके से खरीदना नहीं आएगा तब तक आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी को अपने लिए और अपने परिवार के लिए नहीं खरीद पाएंगे इसकी वजह से आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी का लाभ भी उठा पाएंगे इसीलिए मैं आपको नीचे Step by Step बताता हूं कि आप ऑनलाइन तरीके से कैसे अपने लिए इस इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद सकते हैं।

  • एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस बीमा योजना के लिए इस इंश्योरेंस पॉलिसी प्लेन प्लेन के आवेदन करने के लिए Apply Now Button पर क्लिक करें और अपना मूल्य और स्वास्थ्य विवरण बड़े ध्यान से भरे।
  • आगे की सहायता प्रदान करने के बीमा करता का प्रतिनिधि आपसे संपर्क करेगा जब आपको इंश्योरेंस पॉलिसी के द्वारा फोन आएगा तो उसे वक्त आपको बड़े ही ध्यान से सारी बातें पूछनी पड़ेगी और ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना पड़ेगा।
  • उसके बाद सब कुछ सुरक्षित करें कि आपने जो फॉर्म में जानकारी दी है वह पूरी तरह से सही है या नहीं अगर उसमें से एक भी जानकारी गलत होगी तो आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी को नहीं खरीद पाएंगे इसलिए सारी जानकारी को आप दो बार जरूर चेक करें।
  • आपको बीमा करता के नेटवर्क डायग्नोस्टिक केदो में से किसी एक पर पॉलिसी पूर्व चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ सकता है।
  • पॉलिसी सेक्यूडल, पॉलिसी बोडिक्स, कैशलेस कार्ड और हेल्थ गाइड आपकी डाक पत्ते पर भेजे जाएंगे।

HDFC लाइफ संजय पल्स पॉलिसी प्लान खरीदने के लिए जरूरी दस्तावेज

जब आप कोई भी इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने जाते हैं तो उसे समय आपके पास जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। अगर आप एचडीएफसी लाइफ संजय प्लस प्लान पॉलिसी को खरीदने जा रहे हैं तो इस इंश्योरेंस पॉलिसी में कौन-कौन से जरूरी रास्ते में का इस्तेमाल किया जाएगा उन सभी के बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए और आपके पास वह सारे रास्ते भेज बिल्कुल तैयार होने चाहिए तभी जाकर आपको जल्द से जल्द पॉलिसी मिल जाएगी।

  • आवेदक की आयु का प्रमाण जैसे जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, पासपोर्ट इत्यादि।
  • पहचान प्रमाण जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र इत्यादि।
  • आय प्रमाण पत्र जैसे कि फॉर्म 16, सैलरी स्लिप, रोजगार प्रमाण पत्र इत्यादि।
  • एड्रेस प्रूफ जैसे कि टेलीफोन बिल, बिजली बिल, पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, वोटर आईडी कार्ड इत्यादि।
  • मेडिकल टेस्ट जिसने बीमाकर्ता को गुजरना पड़ सकता है।

HDFC लाइव संचय प्लस क्लेम करने का प्रोसेस

मैं आपको यह बताऊंगा कि कैसे आप एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान को क्लेम कर सकते हैं और अपना क्लेम सेटेलमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

बीमा धारक देशभर में बीमा करता के किसी भी नेटवर्क अस्पताल में जाकर अपना कैशलेस उपचार का लाभ उठा सकता है और कैशलैस क्लेम को प्रोसेस करने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की भी जरूरत पड़ेगी जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले शहर में एक एचडीएफसी नेटवर्क अस्पताल को आपको खोजना होगा जहां पर कैशलेस उपचार प्राप्त करना आप चाहते हैं।
  • नियोजित अस्पताल में भर्ती होने के मामले के 48 घंटे और प्रवेश होने के 3 दिन पहले बीमा करता को सूचित करना पड़ेगा।
  • अस्पताल का दौरा करते समय रोगी का बीमा कैशलेस कार्ड या पॉलिसी विवरण ले कर आपको जाना पड़ेगा।
  • अस्पताल के बीमा डिस पर स्वास्थ्य बीमा कैशलेस कार्ड और वैद आईडी प्रमाण पत्र दिखाना पड़ेगा।
  • पूर्व प्राधिकरण अनुरोध फॉर्म को सही ढंग से भरना होगा जो कि अस्पताल में उपलब्ध होगा और इस अस्पताल में ही जमा करना पड़ेगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर अनुरोध फॉर्म भर और बीमा करता को अवश्य सूचित करें।
  • अनुरोध प्राप्त करने के बाद बीमा करता को 2 घंटे तक का समय लग सकता है और एक ईमेल और एक एसएमएस के माध्यम से निर्णय के बारे में भी सूचित किया जाएगा।
  • बीमित व्यक्ति को इस लिंक पर ऑनलाइन भी स्थिति की जांच करना पड़ेगा सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद पॉलिसी के नियमों और सड़कों के अनुसार आपका क्लेम पर कार्रवाई की जाएगी और आपको जल्द से जल्द आपका क्लेम सेटलमेंट हो जाएगा।

FAQs on HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi

Q1. एचडीएफसी लाइफ संजय प्लस क्या है?

एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस एक नॉन पार्टिसिपेट और नॉन लिंक्ड प्लान है जिसके अंतर्गत आपको काफी सारे लाभ और प्रीमियम के अवधि की समाप्ति पर आपको गारंटीड मैच्योरिटी लाभ भी दिया जाता है।

Q2. एचडीएफसी लाइफ संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान क्या है?

एचडीएफसी लाइफ संचय फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान आपको लाइव कर के साथ-साथ गारंटीड परिपक्वता लाभ भी प्रदान करता है और इस प्लान के साथ आप पॉलिसी की शुरुआत में ही भुगतान होने वाले लाभों की सही वैल्यू जान जाते हैं। यह प्लान आपको आपके अपने सपनों को पूरा करने के लिए और साथ बने रहने के लिए गारंटी प्रदान करता है।

Q3. क्या एचडीएफसी लाइफ संजय प्लान को करना चाहिए या नहीं?

जी हां दोस्तों, एचडीएफसी लाइफ संचय प्लान को आपको जरूर खरीदना चाहिए क्योंकि इसमें आपको कई सारे लाभ दिए जाते हैं जिसकी वजह से आपका और आपके परिवार के भविष्य पूरी तरह से सुरक्षित हो पता है।


Conclusion on HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi

तो दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में एचडीएफसी लाइफ संचय प्लस प्लान क्या होता है (HDFC Life Sanchay Plus Plan in Hindi) इस बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की अगर आप भी इस इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द आपको इस इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद लेना चाहिए ताकि आपको कम समय में ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। मुझे उम्मीद है कि आज का यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा और आज आपने इस आर्टिकल की मदद से जरूर कुछ नया सीखा होगा।

Leave a Comment