Lic 836 Plan Details in In Hindi 2024

Lic 836 Plan Details In Hindi – हेलो दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में एलआईसी की एक इंश्योरेंस प्लान जिसका नाम है Lic 836 Plan Detail in Hindi इस बारे में जानकारी देने वाला हूं। अगर आपको पहले से ही इस एलआईसी के बारे में पता है तो बहुत अच्छी बात है अगर आपको नहीं पता है तो आज का यह आर्टिकल बिल्कुल आप लोगों के लिए है।

आज मैं आपको इस आर्टिकल में इस एलआईसी से संबंधित सारे सवालों के जवाब दूंगा बेशक आपके मन मैं काफी सारे सवाल आते होंगे जैसे की  Lic 836 प्लान क्या है और यह कैसे काम करता है इसके फायदे क्या है। तो चिंता की कोई बात नहीं है आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से सारे सवालों के जवाब जान जाएंगे आपको बस इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ना है।

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी लिक समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए शानदार प्लान लेकर आते रहते हैं। एक बार फिर उन्होंने ऐसा ही एक प्लान ग्राहकों के लिए लेकर आए हैं। जिसमें ग्राहक सुरक्षित निवेश के साथ करोड़पति बनने का सपना देख सकते हैं। यह Lic 836 Plan है, यह ग्राहकों के लिए बहुत लाभदायक पॉलिसी है जिसमें 233 रुपए जमा करके आप 17 लाख का फंड पा सकते हैं, तो लिए इस लेख में हम Lic 836 Plan Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं।

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने फरवरी 2020 में LIC 836 Plan को लांच किया था जो एक पार्टिसिपेटिंग, नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, लाइफ एश्योरेंस सेविंग पॉलिसी है। इस लिक जीवन लाभ पॉलिसी को लेने से पॉलिसी धारकों को सुरक्षा के साथ-साथ आकर्षक बचत सुविधा भी दिया जाता है।

What is Lic 836 Policy Details in Hindi 

Lic 836 Policy एक प्रारंभिक योजना है इसका मतलब यह होता है कि यह इंश्योरेंस पॉलिसी बाजार से संबंधित नहीं है। लिक जीवन लाभ प्लान बीमा और बचत का एक बहुत ही अच्छा रूप है। इस इंश्योरेंस के मदद से आप अपने पैसे के बचत भी कर सकते हैं और उसी के साथ-साथ आप जीवन लाभ बीमा भी ले सकते है।

Lic 836 Policy Plan एक व्यापक एंडोमेंट योजना है जो कि आमतौर पर आर्थिक सुरक्षा सुरक्षित करती है और इसमें आपको कई सारे अलग-अलग तरह के फायदे मिलते हैं और इसी के साथ-साथ आप जीवन बीमा के साथ बचत भी कर सकते हैं और यह आपको शांति देने की पूरी पूरी गारंटी लेती है।

जीवन लाभ योजना परिपक्वता से पहले किसी भी समय मृत्यु पॉलिसीधारक के परिवार के लिए पूरी तरह से सुरक्षा तैयार रखती है और अगर किसी कारणवश पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है और उसकी पॉलिसी की अवधि समाप्त नहीं होती है तो उसके परिवार वाले को इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा हर महीने फिक्स्ड सैलेरी के तौर पर कुछ राशि दी जाती है।


LIC 836 Policy की मुख्य विशेषताएं

एलआईसी जीवन लाभ के कई सारे अच्छे अच्छे मुख्य विशेषताएं हैं जिसकी वजह से इस इंश्योरेंस पॉलिसी को काफी लोग लेना पसंद करते हैं अगर आप बचत करने में विश्वास रखते हैं और आप चाहते हैं कि आपका पैसा अलग-अलग जगह पर निवेश हो तो यह इंश्योरेंस पॉलिसी बिल्कुल आप लोगों के लिए है मैं आपको यहां पर LIC 836 Policy Plan Details in Hindi की कुछ मुख्य विशेषताओं के बारे में लिए बताता हूं।

  • यह इंश्योरेंस प्लान अधिक बोनस को आकर्षित करने वाला एक बहुत ही बेहतर इंश्योरेंस पॉलिसी प्लान है।
  • प्रीमियम भुगतान की अवधि परिपक्वता की अवधि से काफी कम है।
  • अगर आप बच्चों की शिक्षा तथा बच्चों की शादी के लिए बहुत चिंतित रहते हैं तो इसके लिए आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि बच्चों की शिक्षा और बच्चों की शादी इन सभी खर्चों के लिए इसे एक बहुत ही आदर्श इंश्योरेंस पॉलिसी माना गया है।
  • दुर्घटना तथा टर्म राइडर संबंधित लाभों का चुनाव करने का विकल्प मिलता है।
  • इस इंश्योरेंस पॉलिसी के अंतर्गत आपको पैड प्रीमियम को 80C के अंतर्गत आयकर छूट भी दिया जाता है।
  • परिपक्वता राशि जिसे कि हम लोग मेच्योरिटी राशि कहते हैं उसमें भी 10 (10D) के तहत आयकर छूट दिया जाता है।

LIC 836 Policy में कब निवेश कर सकते है?

इस एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में 8 वर्ष से लेकर 59 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। इसमें निवेश करने की उम्र काफी अच्छी दी गई है क्योंकि इस उम्र में अगर आप अपने पैसे को पॉलिसी में लगाते हैं उसमें निवेश करते हैं तो इसमें आप बचत के साथ-साथ अपने भविष्य का भी ध्यान रखते हैं और अपने भविष्य को सुरक्षित करते हैं।

LIC 836 पॉलिसी योजना के अंतर्गत न्यूनतम 2 लाख रुपए की बीमा राशि का निवेश किया जा सकता है। भारतीय जीवन बीमा निगम के अनुसार यदि कोई भी ग्राहक 21 वर्ष के लिए पॉलिसी अवधी योजना को चुनता है तो पॉलिसी लेने के समय उसकी आयु 54 वर्ष से कम होना अनिवार्य है, जबकि 25 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए ग्राहक की आयु 50 वर्ष होना चाहिए।


LIC 836 Policy में कितने समय के लिए निवेश कर सकते हैं?

LIC 836 प्लान पॉलिसी के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति 16 वर्ष, 21 वर्ष और 25 वर्ष की परिपक्वता अवधि के लिए निवेश कर सकता है। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में आपको प्रीमियम भुगतान का सुविधा भी मिलता है जिसका अवधि 10 वर्ष 15 वर्ष और 16 वर्ष है। इस पॉलिसी प्लान में आप 16 वर्ष 21 वर्ष और 25 वर्ष की परिपक्वता अभिधि के लिए अपने पैसे को निवेश कर सकते हो अगर आप ज्यादा से ज्यादा इस इंश्योरेंस पॉलिसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको फायदे भी ज्यादा मिलने वाले हैं।

वैसे तो आप 25 वर्ष तक परिपक्वता अवधि ले सकते हैं और उसमें आप अपने पैसे को अलग-अलग फंड में निवेश कर सकते हैं यहां से आपका पैसा बनता रहेगा और कहीं ना कहीं आपका भविष्य भी पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इसीलिए एक लाइफ इंश्योरेंस हमारे जीवन में बहुत ज्यादा अहम भूमिका निभाते हैं।

इस भारतीय जीवन बीमा निगम योजना में निवेश के लिए प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। और अगर आप चाहते हो कि आप एक बार में ही अपने प्रीमियम का भुगतान करो तो आप यह भी कर सकते हो आप एक साथ अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हो लेकिन अगर आप एक साथ प्रीमियम का भुगतान नहीं कर पाओगे तो इन कर भुगतान मोड को आप चुन सकते हो इनमें से कोई भी एक भुगतान मोड को चुनकर अपना प्रीमियम का भुगतान कर सकते हो।


LIC 836 Policy में 20 लाख तक मिलेंगे पैसे

भारतीय जीवन बीमा निगम कैलकुलेटर के अनुसार, अगर कोई भी ग्राहक LIC 836 प्लान के अंतर्गत 20 लख रुपए का बीमा राशि के साथ यह पॉलिसी लेता है, तो उसे एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में हर महीने 7,916 यानी 262 रुपया प्रतिदिन का भुगतान करना होगा। अगर आप हर दिन इतने रुपए का भुगतान करते हैं तब जाकर आपको 20 लख रुपए मिलेंगे वह भी पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद लेकिन किसी कारणवश पॉलिसी अवधि समाप्त होने से पहले ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है।

तो पूरा पैसा पॉलिसीधारक के परिवार वाले को दिया जाएगा। अब उनके परिवार वाले के ऊपर निर्भर करता है कि वह यह सारा पैसा एक साथ लेना चाहते हैं या फिर इस पैसे को वह लोग हर महीने एक फिक्स्ड सैलेरी के तौर पर लेना चाहते हैं। लेकिन अगर विमित राशि की मृत्यु नहीं होती है तो उसे पॉलिसी एविड के समाप्ति तक प्रीमियम का भुगतान करना पड़ेगा और उसके बाद पॉलिसी अवधि समाप्त होने के बाद सारा प्रीमियम का भुगतान उसे वापस कर दिया जाएगा।

एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में यह प्रीमियम 16 साल तक देना होता है। जैसे ही 16 साल समाप्त हो जाते हैं आपके प्रीमियम का भुगतान का भी समाप्ति हो जाता है और उसके बाद आपको प्रीमियम देने की आवश्यकता बिल्कुल भी नहीं होती है। इसके बाद आपको सिर्फ लाभ ही लाभ मिलता है यहां पर आपको मैच्योरिटी लाभ के साथ-साथ मृत्यु लाभ भी दिया जाता है।


LIC 836 Policy के लिए जरूरी दस्तावेज।

Lic 836 Policy के लिए कुछ जरूरी दसवेज तय किए गए हैं इसके बारे में आपको जानकारी अवश्य होना चाहिए क्योंकि जब आप इस इंश्योरेंस पॉलिसी को लेने जाओगे चाय आप इसे ऑनलाइन के माध्यम से लोग चाहे आप ऑफलाइन के माध्यम से लो आपसे जरूरी दस्तावेज जरूर पूछे जाएंगे और अगर आपके पास इनमें से एक भी दस्तावेज नहीं हुआ तो शायद ही आपको यह इंश्योरेंस पॉलिसी मिलेगा।

इसीलिए चलिए मैं आपको यह बताता हूं कि इस इंश्योरेंस पॉलिसी को लेने के लिए कौन-कौन से वह जरूरी दस्ते भेजें जिनकी आवश्यकता पॉलिसी खरीदते वक्त पड़ सकती है।

  • आपके पति को सत्यापित करने के लिए जरूरी दस्तावेज
  • पैन कार्ड ,आधार कार्ड ,इनकम टैक्स रिटर्न से जुड़ी जानकारी।
  • उम्र का प्रमाण पत्र
  • सही से भरा हुआ आवेदन पत्र
  • जरूरत पड़ने पर मेडिकल हिस्ट्री

LIC Jeevan Labh 836 Policy Details 

यह एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी नाम की एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है, इस कारण से इस नीति का शेयर बाजार से कोई लेना देना नहीं है। बाजार चाहे ऊपर जाए या नीचे इससे आपके पैसे पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इसका मतलब यह है कि एलआईसी जीवन लाभ योजना में आपका पैसा पूरी तरीके से सुरक्षित है। काफी सारे लोग एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी का इस्तेमाल करते क्योंकि उन सभी को पता है कि इसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है।

अगर आपने एक बार इस एलआईसी में अपना पैसा निवेश कर दिया तो आगे चलकर आपको इसमें फायदा ही फायदा मिलेगा। एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी में आपको अलग-अलग तरह की विशेषताएं और लाभ दिए जाते हैं इसके वजह से यह इंश्योरेंस पॉलिसी काफी ज्यादा लचीला बन जाता है और इस इंश्योरेंस पॉलिसी में मृत्यु लाभ, टैक्स लाभ और मैच्योरिटी लाभ भी मिलता है।


FAQs on Lic 836 Plan Details In Hindi

Q1. एलआईसी की सबसे बढ़िया पॉलिसी कौन सी है?

एलआईसी की सबसे बढ़िया पॉलिसी एलआईसी जीवन अमर योजना, एलआईसी टेक टर्म प्लान, एलआईसी न्यू चिल्ड्रन’एस मनी बैक प्लान इत्यादि।

Q2. एलआईसी 836 प्लान के अंतर्गत कितने समय के लिए निवेश कर सकते हैं?

एलआईसी 836 प्लेन के अंतर्गत आप अलग-अलग वर्षों तक अपना पैसा निवेश कर सकते हैं आप चाहे तो 16 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के बीच में अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।

Q3. एलआईसी 836 पॉलिसी प्लान में कितने रुपए मिलेगा?

एक बार जब आपकी एलआईसी की पॉलिसी अवधि पूरी तरह से समाप्त हो जाती है तो उसे वक्त आपको प्रीमियम पॉलिसी अवधि कितना आपने भरा था वह सब वापस आपको मिलता है और उसी के साथ-साथ अगर आप हर दिन 262 रुपए जमा करते हो तो आने वाले कुछ समय के बाद आपको 20 लख रुपए मिलेंगे।


Conclusion on Lic 836 Plan Details In Hindi

तो दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में एलआईसी जीवन लाभ प्लान (Lic 836 Plan Details In Hindi) के बारे में ढेर सारी जानकारी हासिल की अगर आप भी एक अच्छा सा लिक लेने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द इस एलआईसी को आप ले ले। इस इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको कई अलग-अलग फायदे देखने को मिलते हैं और उसी के साथ-साथ अगर आपने अपना प्रीमियम लगातार समय पर बढ़ता रहा तो आपको काफी सारे छूट प्रदान कराए जा सकते हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको मेरा आज का यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जरूर कुछ नया सीखा होगा। किस तरह के और भी नए-नए आर्टिकल्स को पढ़ने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते हैं धन्यवाद।

Leave a Comment