Salvage Meaning in Insurance in Hindi

Salvage Meaning in Insurance in Hindi – नमस्कार दोस्तों! आज मैं आपको इस आर्टिकल में सैल्वेज क्या होता है इस बारे में जानकारी देने वाला हूं। जब भी हम लोग इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदते हैं तो इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने वक्त उसमें मौजूद Salvage शब्द का वर्णन किया जाता है।

अगर आपको पहले से पता है कि इस शब्द का मतलब क्या होता है और यह इंश्योरेंस पॉलिसी में कैसे काम करता है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन जिन लोगों को नहीं पता है कि यह इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या काम करता है तो उन सभी लोगो के लिए आज ये आर्टिकल बड़े ही काम का होने वाला है।

और इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े और उन लोगों के लिए मैं बता दूं। Salvage एक प्रकार का क्षतिग्रस्त होने पर जो मुआवजा देने का काम इंश्योरेंस पॉलिसी करती है इसी को हम लोग सेलवेज के नाम से जानते हैं।

और यह आमतौर पर मोटर इंश्योरेंस में आपको उपलब्ध मिलता है इस ऑप्शन की मदद से आप अपने वाहन के दुर्घटना से हुए खर्च को बचा सकते हैं और इसी के साथ-साथ आप इंश्योरेंस कंपनी के मदद से अपना दावा कर सकते हैं और उसका भुगतान बीमा धारक को इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा किया जाता है।

Salvage Meaning in Insurance in Hindi 

एक वाहन जो की दुर्घटना के इस हालत में पहुंच जाता है जहां पर आपके गाड़ी को ठीक नहीं किया जा सकता है और वह पूरी तरह से टूट चुकी है बर्बाद हो चुकी है तो उसे क्षतिग्रस्त के स्थिति में आपके गाड़ी को ठीक करने के लिए खर्च का कोई भी अर्थ नहीं बनता है इसलिए आपकी गाड़ी के उसे स्थिति में जो मूल्य होता है उसे Salvage कहते हैं।

मोटर गाड़ी बीमा दावे में क्षतिग्रस्त वाहन के लिए सैल्वेज लेने की प्रथम सबसे आम बात होती है। यह विकल्प आपको सभी इंश्योरेंस कंपनी देती है और यह सिर्फ आपको मोटर इंश्योरेंस में ही दिया जाता है क्योंकि इस इंश्योरेंस के अंतर्गत अगर आपके मोटर गाड़ी को किसी दुर्घटना में आपकी गाड़ी टूट जाती है या फिर बर्बाद हो जाती है जिसे ठीक कराया नहीं जा सकता है तो उसे हालत में आपको भुगतान किया जाता है।

हालांकि कई अलग-अलग दावे में भी सेलवेज का उपयोग हो सकता है अगर बीमा कंपनी को लगता है कि क्षतिग्रस्त वस्तुओं का कोई भी वसूली योग नहीं बन रहा है या फिर आपकी गाड़ी की इतनी बुरी स्थिति हो चुकी है जिसकी वजह से आपको गाड़ी को बदलना ही पड़ेगा तो उसे हालत में आपको सैल्वेज दिया जाता है।

जब किसी दुर्घटना से हुई क्षतिग्रस्त गाड़ी कबाड़ की स्थिति में पहुंच जाती है तो बीमा कंपनी उसे गाड़ी के दावे का भुगतान बीमा धारक को जरूर करती है और बीमा कंपनी उसे क्षतिग्रस्त गाड़ी को अपने कंपनी के अंतर्गत ले लेती है उसे गाड़ी को गाड़ी के मालिक को नहीं दिया जाता है।

बीमा कंपनी उसे क्षतिग्रस्त गाड़ी की नीलामी कर देती है और यह नीलामी में जितने ज्यादा रकम मिलते हैं वह सभी बीमा कंपनी अपने पास रखती है और इस रकम को Salvage के माध्यम से उसे गाड़ी के मालिक को दिया जाता है। आमतौर पर पॉलिसी के अंदर एक शर्त भी दिया जाता है और वह शर्त यह है कि अगर बीमा कंपनी मांग करती है तो बीमा धारों को क्षतिग्रस्त वस्तुओं को बीमा कंपनी के पास निरीक्षण करने के लिए भेजना पड़ेगा।

और जब बीमा कंपनी आपकी गाड़ी को अच्छी तरीके से चेक करती है और उसे लगता है कि आपकी गाड़ी की हालत बहुत खराब हो चुकी है तभी जाकर आपको आपके क्लेम को दिया जाता है। कई सारे लोग इस हालत में धोखेबाजी करते हैं अपने ही गाड़ी को तोड़फोड़ के बीमा इंश्योरेंस कंपनी से Salvage लेने की कोशिश करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकता है।


Salvage दवा अलग अलग स्थिति पर भी लागू होता है?

वैसे तो मोटर वाहन बीमा में दावों के अंतर्गत सेलवेज लेने की प्रथम सबसे आम बात होती है पर कई अलग-अलग स्थितियों में कई अलग-अलग प्रकार के दावे में भी Salvage हो सकता है इसके बारे में मैं आपको एक-एक करके नीचे बताने वाला हूं।

  • घरेलू सामग्री (Household Contents) के अंतर्गत भी सेलवेज का उपयोग हो सकता है।
  • व्यावसायिक सामग्री (Business Stock) के अंतर्गत भी सेलवेज का उपयोग हो सकता है।
  • यंत्र सामग्री या फिर मशीनरी के अंतर्गत भी सैल्वेज का उपयोग हो सकता है।
  • समुद्री बीमा और यात्रा बीमा के अंतर्गत भी सैल्वेज का उपयोग होता है।
  • यात्रा बीमा के अंतर्गत साल्वेज के लिए विचार कर सकने वाली सबसे संभावित वस्तुओं में लैपटॉप, टैबलेट, कैमरा और मोबाइल फोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल होते हैं अगर इनमें से कोई भी चीज यात्रा बीमा के दौरान खो जाता है या फिर किसी दुर्घटना के बस टूट जाता है बर्बाद हो जाता है तो उसे हालत में आपको सैंडविच का विकल्प दिया जाएगा और आप इस मदद से अपने टूटे हुए वस्तुओं का मूल्य प्राप्त कर सकेंगे।

Note – दोस्तों ध्यान देने वाली बात यह भी है कि किसी भी प्रकार की सजा सामान के लिए सर्विस पर विचार किया जा सकता है और सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के लिए नहीं बल्कि अलग-अलग वस्तुओं के लिए भी सेल्वेज का इस्तेमाल होता है अगर बीमा कंपनी को ऐसा लगता है कि क्षतिग्रस्त वस्तु का कोई भी वसूली योग्य नहीं हो सकता है तो उसे हालत में इंश्योरेंस कंपनी साल्वेज पर विचार कर सकती है।


FAQs on Salvage Meaning in Insurance in Hindi

Q1. Salvage का मतलब क्या होता है?

Salvage का मतलब नुकसान होने से बचाना या फिर बच्ची कुछ ही चीजे जिसे की खबर इन सभी शब्दों को मिलाकर सेलवेज शब्द बनता है इस ऑप्शन में अगर वहां किसी दुर्घटना बस टूट जाता है या फिर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है और उसे ठीक करने के लिए खर्च करने में कोई भी मतलब नहीं होता है तो उसे हालत में वहां का उसे स्थिति में जो मूल्य होता है उसे सेलवेज कहा जाता है।

Q2. Salvage किस-किस स्थिति में Claim प्रदान कर सकता है?

Salvage घरेलू सामग्री, व्यावसायिक सामग्री, यंत्र सामग्री, समुद्री बीमा और यात्रा बीमा स्थिति में क्लेम प्रदान कर सकता है।

Q3. Salvage सभी इंश्योरेंस पॉलिसी में उपलब्ध होता है?

Salvage सभी इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको उपलब्ध नहीं मिलता है कुछ ही कुछ इंश्योरेंस पॉलिसी में आपको दिया जाता है। हालांकि सेलवेज अलग-अलग स्थितियों में उपयोग हो सकता है।


Conclusion on Salvage Meaning in Insurance in Hindi

तो दोस्तों, आज हमने इस आर्टिकल में स्लेवेज क्या होता है (Salvage Meaning in Insurance in Hindi) के बारे में जानकारी काफी सारी जानकारी आज हमने हासिल किया अगर आपके पास भी कोई गाड़ी है तो उसे गाड़ी के इंश्योरेंस में आपको जरूर सेलवेज विकल्प का उपयोग करना चाहिए इसमें ज्यादा से ज्यादा आपको यह फायदा मिलता है। मुझे उम्मीद है कि आपको मेरा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जरूर कुछ नया सीखा होगा।

Leave a Comment